Advertisement
विश्व युध्द

रात में रूस के भीतर लक्ष्यों के खिलाफ यूक्रेनी बलों का ड्रोन हमला

एस के सिंह : प्रधान संपादक

 युध्द-रिपोर्ट : यूक्रेनी बलों ने कथित तौर पर 31 अगस्त से 1 सितंबर की रात में रूस के भीतर लक्ष्यों के खिलाफ ड्रोन हमलों की सबसे बड़ी श्रृंखला का आयोजन किया। रूसी रक्षा मंत्रालय (MoD) ने दावा किया कि रूसी हवाई रक्षा ने 16 ओब्लास्ट्स पर 158 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट कर दिए: कुर्स्क ओब्लास्ट पर 46 ड्रोन, ब्रांस्क ओब्लास्ट पर 34, वोरोनिश ओब्लास्ट पर 28, बेलगोरोड ओब्लास्ट पर 14, मॉस्को सिटी और ओब्लास्ट पर नौ, रियाज़ान ओब्लास्ट पर आठ, कलुगा ओब्लास्ट पर पांच, लिपेत्स्क ओब्लास्ट पर चार, तुला ओब्लास्ट पर तीन, तांबोव और स्मोलेंस्क ओब्लास्ट पर दो-दो, और ओर्योल, तेवर और इवानोवो ओब्लास्ट पर एक-एक ड्रोन।

रूसी सूत्रों ने मॉस्को ऑयल रिफ़ाइनरी पर यूक्रेनी ड्रोन के हमले और क्षेत्र में एक छोटी सी आग के फुटेज पोस्ट किए, हालांकि कुछ ने आग को सुविधा में एक सामान्य गैस भड़कना बताया। काशीरा रायन के प्रमुख मिखाइल शुवालोव ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने तीन ड्रोन के साथ काशीरा रायन, मॉस्को ओब्लास्ट में काशीरा स्टेट डिस्ट्रिक्ट पावर प्लांट को निशाना बनाया, और रूसी स्रोतों ने प्लांट के पास रूसी वायु रक्षा सक्रियण और विस्फोटों के फुटेज को बढ़ाया।

ट्वेर ओब्लास्ट प्रेस सेवा ने कहा कि एक यूक्रेनी ड्रोन ने कोनाकोवो रायन में आग लगा दी, और रूसी स्रोतों ने कोनाकोवो स्टेट डिस्ट्रिक्ट पावर प्लांट पर ड्रोन के हमले, प्लांट में बाद में बड़ी आग और प्लांट के भीतर नुकसान के फुटेज को बढ़ाया। रूसी विपक्षी आउटलेट एस्ट्रा ने बताया कि ट्वेर ओब्लास्ट में यूक्रेनी ड्रोन हमलों के बाद “केजीएमओ-कोनाकोवो” मुख्य गैस पाइपलाइन के साथ कोनाकोवो गैस वितरण नेटवर्क में भी आग लग गई थी।

कलुगा ओब्लास्ट के गवर्नर व्लादिस्लाव शाप्शा ने दावा किया कि एक यूक्रेनी ड्रोन ने कलुगा ओब्लास्ट के तारुसा रायन में एक सेल टॉवर को क्षतिग्रस्त कर दिया। रूसी विपक्षी आउटलेट वाज़हने इस्तोरी ने नोट किया कि नासा एफआईआरएमएस से उपलब्ध डेटा लिपेत्स्क ओब्लास्ट में नोवोलिपेट्स्क मेटलर्जिकल प्लांट (एनएलएमके), तुला ओब्लास्ट में 106वें एयरबोर्न (वीडीवी) डिवीजन की एक इकाई के लिए एक सैन्य सुविधा, वोस्करेन्स्क और कोलोम्ना, मॉस्को ओब्लास्ट में दो सीमेंट संयंत्र और कलुगा ओब्लास्ट में फेर्ज़िकोवो सीमेंट संयंत्र में 31 अगस्त से 1 सितंबर की रात को ताप विसंगतियां दिखाता है।

तुला ओब्लास्ट में साइट से केवल एफआईआरएमएस डेटा विसंगतिपूर्ण प्रतीत होता है, क्योंकि अन्य सुविधाएं सामान्य औद्योगिक गतिविधियों के कारण नियमित रूप से ताप हस्ताक्षर देती हैं।

यूक्रेनी सेना ने 1 सितंबर को कुर्स्क ओब्लास्ट में हमले जारी रखे, लेकिन कोई पुष्ट यूक्रेनी अग्रिम नहीं था काम्यशेवका के पास सुद्झा के उत्तर में; और निज़न्याया परोवाया, बख्तिन्का और नेचायेव के पास सुद्झा के उत्तर-पूर्व में। एक रूसी मिलब्लॉगर ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना पोगरेबकी के पश्चिम में मामूली रूप से आगे बढ़ी, और 1 सितंबर को प्रकाशित भू-स्थानिक फुटेज से संकेत मिलता है कि यूक्रेनी सेना हाल ही में पोगरेबकी के भीतर काम कर रही थी।

एक अन्य रूसी मिलब्लॉगर ने दावा किया कि रूसी सेना बोरकी (सुद्झा के दक्षिण-पूर्व) में पैर जमाने में विफल रही और बस्ती के भीतर यूक्रेनी ठिकानों पर हमला करना जारी रखा। एक रूसी स्रोत ने दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेनी सेना को कोरेनेवो से पीछे धकेल दिया, कोमारोव्का (कोरेनेवो के दक्षिण-पश्चिम) को साफ कर दिया, और कौचुक (कोरेनेवो के उत्तर-पूर्व) के पास जवाबी हमला किया। चेचन अखमत स्पेट्सनाज़ की “वरवर” टुकड़ी के तत्व कथित तौर पर चेरकास्कोए पोरेचनोए (सुद्झा के उत्तर) के पास काम कर रहे हैं।

रूसी 810वीं नौसेना इन्फैंट्री ब्रिगेड (काला सागर बेड़ा, दक्षिणी सैन्य जिला [एसएमडी]), 155वीं नौसेना इन्फैंट्री ब्रिगेड (प्रशांत बेड़ा, पूर्वी सैन्य जिला [ईएमडी]), 56वीं एयरबोर्न (वीडीवी) रेजिमेंट (7वीं वीडीवी डिवीजन), और चेचन अखमत स्पेत्सनाज़ के “आइडा” समूह के तत्व कथित तौर पर कुर्स्क ओब्लास्ट में काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}