Advertisement
विश्व युध्द

फ़िलिस्तीनी-वेस्ट बैंक के गुश एट्ज़ियन क्षेत्र में दो समन्वित कार बम विस्फोट करने का प्रयास

एस के सिंह: प्रधान संपादक

युध्द- रिपोर्ट : कम से कम दो फ़िलिस्तीनी लड़ाकों ने 30 अगस्त को वेस्ट बैंक के गुश एट्ज़ियन क्षेत्र में दो समन्वित कार बम विस्फोट करने का प्रयास किया। लेखन के समय किसी भी मिलिशिया ने हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है, हालाँकि IDF बस्तियों को निशाना बनाकर किया गया हमला वेस्ट बैंक में इज़राइली बसने वालों को निशाना बनाने की हाल ही में हमास की धमकियों के अनुरूप है।

IDF की शुरुआती जांच के अनुसार, दो आतंकवादी दो स्थानों पर समन्वित हमले करने के लिए हेब्रोन क्षेत्र से गुश एट्ज़ियन की ओर एक साथ निकले थे – यरुशलम के दक्षिण में इज़राइली बस्तियों का एक समूह। एक लड़ाके ने गुश एट्ज़ियन जंक्शन पर एक गैस स्टेशन पर एक कार बम विस्फोट किया।

मौके पर पहुंचे IDF बलों पर लड़ाके ने गोली चलाई। IDF बलों ने लड़ाके को गोली मारकर मार डाला। दूसरा लड़ाका लगभग बीस मिनट बाद गुश एट्ज़ियन क्षेत्र में स्थित इज़राइली करमेई त्ज़ूर बस्ती के प्रवेश द्वार में घुस गया। दूसरे लड़ाके ने करमेई त्ज़ूर बस्ती के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड को कुचलने की कोशिश की, जिसके परिणामस्वरूप इज़राइली सुरक्षा गार्डों ने कार का पीछा किया। आईडीएफ ने कहा कि गोलीबारी के दौरान हमलावर के वाहन में विस्फोटक उपकरण में विस्फोट हो गया।

आईडीएफ बलों ने दूसरे लड़ाके को गोली मारकर मार गिराया। इजरायली मीडिया ने बताया कि दो कार बमों में “अस्थायी विस्फोटक उपकरण” भरे हुए थे और उनमें कीलें और पेंच लगे हुए थे। हमलों की प्रारंभिक आईडीएफ जांच में पाया गया कि दोनों विस्फोटक हेब्रोन में एक ही बम बनाने वाली प्रयोगशाला से आए थे। आईडीएफ ने 31 अगस्त को हेब्रोन में एक विस्फोटक प्रयोगशाला का पता लगाया और उसे नष्ट कर दिया। संदिग्धों की पहचान के बाद ऑपरेशन के हिस्से के रूप में आईडीएफ ने प्रयोगशाला की खोज की। हमलों के दौरान तीन इजरायली अनजाने में घायल हो गए।

एक इजरायली सैन्य संवाददाता ने बताया कि फिलिस्तीनी प्राधिकरण स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले के लिए हेब्रोन के दो निवासी जिम्मेदार थे। इजरायली बलों ने छह फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया, जिन पर गुश एट्ज़ियन हमले में शामिल होने का संदेह है। वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में विभिन्न फिलिस्तीनी मिलिशिया ने हमले की प्रशंसा की। आईडीएफ और शिन बेट इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या हमला “विदेशी खतरों” द्वारा किया गया था।

इज़रायली सुरक्षा अधिकारियों का मानना ​​है कि हेब्रोन में सक्रिय एक आतंकवादी सेल इसी तरह की रणनीति का उपयोग करके अतिरिक्त हमले करने का इरादा रखता है, जो कि वेस्ट बैंक में इज़रायली बसने वालों और सैनिकों को निशाना बनाकर हमले करने की हाल ही में हमास की धमकियों के अनुरूप होगा।

हालाँकि, लेखन के समय किसी भी मिलिशिया ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। ये बम विस्फोट पश्चिमी तट में लगातार चार दिनों तक महत्वपूर्ण IDF सैन्य अभियानों के बाद हुए हैं। हमास सहित फ़िलिस्तीनी मिलिशिया ने बार-बार पश्चिमी तट में फ़िलिस्तीनियों से इज़रायलियों पर हमला करने का आह्वान किया है। मानवीय सहायता समूह 1 सितंबर को गाजा पट्टी में सामूहिक पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे।

फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन के संचालन के प्रमुख रिक पीपरकोर्न ने कहा कि अभियान मध्य गाजा में शुरू होगा। मानवीय सहायता समूह क्षेत्र में नौ घंटे के मानवीय ठहराव के दौरान तीन दिनों में गाजा के बच्चों को टीके लगाएँगे। IDF ने 29 अगस्त को स्थानीय समयानुसार सुबह 0600 से 1500 बजे तक निर्दिष्ट क्षेत्रों में सैन्य अभियानों को रोकने पर सहमति व्यक्त की। इसके बाद अभियान दक्षिणी गाजा पट्टी में जाएगा और उत्तरी गाजा पट्टी में जाने से पहले तीन दिन की अवधि में बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

पीपरकोर्न ने कहा कि क्षेत्रों में सरकारी गतिविधियों का समन्वय (COGAT) ने यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक क्षेत्र में मानवीय विराम को एक दिन या उससे अधिक समय तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है। स्वास्थ्य कर्मियों ने 31 अगस्त को खान यूनिस के नासिर अस्पताल में गाजा के कुछ शिशुओं को पोलियो के पहले टीके लगाए, जो आधिकारिक तौर पर अभियान की शुरुआत थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}