Advertisement
मनोरंजन

प्रसिद्ध वन्यजीव फिल्म निर्माता सुब्बैया नल्लमुथु को वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार !!!

संपादकीय

विशेष रिपोर्ट :- सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने  घोषणा की कि 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) में प्रसिद्ध वन्यजीव फिल्म निर्माता सुब्बैया नल्लमुथु को बहुप्रतीक्षित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

एनएफडीसी परिसर में मीडिया से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा, “मैं इस बार प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के लिए  नल्लमुथु को बधाई देता हूं।” वन्यजीव फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए एमआईएफएफ  सुब्बैया नल्लमुथु को यह पुरस्कार प्रदान करेगा।

सुब्बैया नल्लामुथु ने वन्यजीव छायांकन में असाधारण योगदान दिया है, जिसके कारण उन्हें वैश्विक प्रशंसा मिली है। भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के पूर्व छात्र, उन्होंने लिविंग ऑन द एज पर अपने काम से प्रसिद्धि प्राप्त की, जो भारत की सबसे लंबे समय तक चलने वाली पांडा पुरस्कार विजेता पर्यावरण श्रृंखला है।

उनकी विशेषज्ञता भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में हाई-स्पीड कैमरामैन के रूप में उनके कार्यकाल तक फैली हुई है। रॉयल बंगाल टाइगर के प्रति उनके जुनून ने नेशनल जियोग्राफिक चैनल और बीबीसी के लिए पाँच बाघ-केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्रों में अनुवाद किया है।

उनकी विपुल फिल्मोग्राफी में टाइगर डायनेस्टी (2012-2013), टाइगर क्वीन (2010) और द वर्ल्ड्स मोस्ट फेमस टाइगर (2017) शामिल हैं। उन्होंने पर्यावरण और मनुष्यों और पारिस्थितिकी तंत्र के बीच बातचीत पर अनगिनत वृत्तचित्र बनाए हैं जैसे कि बीबीसी वर्ल्ड के लिए अर्थ फाइल (2000) और एनिमल प्लैनेट के लिए द वर्ल्ड गॉन वाइल्ड (2001)।

वन्यजीव छायांकन में उनकी उपलब्धियों में भारत में वन्यजीव फिल्मांकन के लिए 4K रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करने वाले पहले लोगों में से एक होने का गौरव शामिल है। सुब्बैया नल्लामुथु ने पाँच राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। वे जैक्सन होल वाइल्डलाइफ़ फ़िल्म फ़ेस्टिवल के नियमित जूरी सदस्य हैं और उन्होंने भारतीय पैनोरमा फ़िल्म फ़ेस्टिवल (2021) के जूरी अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

वी शांताराम लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार के बारे में

प्रतिष्ठित डॉ. वी शांताराम लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार एमआईएफएफ के हर संस्करण में एक फ़िल्म निर्माता को वृत्तचित्र फ़िल्मों और भारत में इसके आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है। इसमें 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

पिछले वर्षों में पुरस्कार के अन्य प्रतिष्ठित प्राप्तकर्ताओं में श्याम बेनेगल, विजया मुले और अन्य प्रमुख फ़िल्म निर्माता शामिल हैं। यह पुरस्कार महान फ़िल्म निर्माता वी शांताराम की स्मृति में स्थापित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}