Advertisement
विश्व युध्द

हमास नेता याह्या सिनवार ने नवीनतम इजरायली युद्ध विराम प्रस्ताव का किया विरोध !!!

एस के सिंह, प्रधान संपादक

युद्ध-रिपोर्ट :- अनिर्दिष्ट अरब अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी में हमास नेता याह्या सिनवार ने नवीनतम इजरायली युद्ध विराम प्रस्ताव का विरोध करने का संकेत दिया। सिनवार ने कहा कि हमास केवल उस प्रस्ताव को स्वीकार करेगा जो स्थायी युद्ध विराम की गारंटी देता है, जो कि हमास द्वारा दिसंबर 2023 से रखी गई अधिकतम मांगों में से एक है।

वर्तमान इजरायली प्रस्ताव हमास की मांगों को पूरा करने के लिए प्रावधान प्रदान करता है, लेकिन उनकी गारंटी नहीं देता है। सिनवार की टिप्पणी इजरायली प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए हमास पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बीच आई है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने मिस्र, कतर और तुर्की से हमास पर प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए दबाव डालने का आग्रह किया है।

एक इजरायली अधिकारी ने संकेत दिया कि “इससे बेहतर कोई प्रस्ताव नहीं होगा।” इसी तरह अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अगर हमास प्रस्ताव को अस्वीकार करता है तो कोई बैकअप योजना नहीं है। इस लेखन के समय हमास ने प्रस्ताव पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

हमास द्वारा ऐसा प्रस्ताव स्वीकार करने की संभावना नहीं है जो उसकी अधिकतम मांगों को पूरा नहीं करता है, जिसमें स्थायी युद्ध विराम, गाजा पट्टी से इजरायली सेना की पूरी तरह वापसी और बंधक-के-लिए-कैदी की अदला-बदली शामिल है। हमास को संभवतः यह भरोसा है कि वह गाजा पट्टी में इजरायली सैन्य अभियानों से बच जाएगा और इसलिए वह बड़ी रियायतें दिए बिना अपनी अधिकतम मांगों को जारी रख सकता है।

विश्लेषण :-

गाजा पट्टी: गाजा पट्टी में हमास नेता याह्या सिनवार ने इजरायल के नवीनतम युद्ध विराम प्रस्ताव का विरोध करने का संकेत दिया। हमास के लिए ऐसा प्रस्ताव स्वीकार करना असंभव प्रतीत होता है जो उसकी अधिकतमवादी मांगों को पूरा नहीं करता।

ईरान: आईआरजीसी में कुछ तत्व आगामी ईरानी राष्ट्रपति चुनाव में संसद अध्यक्ष मोहम्मद बाघेर ग़ालिबफ़ का समर्थन करते दिखाई दे रहे हैं। ग़ालिबफ़ के आईआरजीसी से गहरे संबंधों को देखते हुए यह समर्थन आश्चर्यजनक नहीं है।

इराक: अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसे चिंता है कि इराकी प्रधानमंत्री इराकी पीएमएफ को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं। ईरान ने पीएमएफ में व्यापक रूप से घुसपैठ की है और इराक में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए इसका उपयोग करता है।

यमन: अमेरिकी सेंटकॉम ने दो हौथी बिना चालक वाले सतही जहाजों को नष्ट कर दिया और लाल सागर में आठ हौथी ड्रोन को रोक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}