Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्वी रेलवे ट्रेन के डिब्बों में वास्तविक समय जल स्तर संकेतक का फील्ड परीक्षण करेगा !!!

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ-ईस्ट

कोलकाता:– पूर्वी रेलवे जल्द ही ट्रेन के डिब्बों में IoT आधारित रियल टाइम वाटर लेवल इंडिकेटर के लिए फील्ड ट्रायल करने जा रहा है, ताकि पानी की टंकी के खाली होने से काफी पहले चेतावनी संकेत उत्पन्न हो सकें।

यह प्रणाली कोच के जलाशयों के जल स्तर के न्यूनतम सीमा तक पहुंचने की स्थिति में अगले उपलब्ध स्टेशनों पर कोचों में त्वरित पानी पहुंचाने की सुविधा प्रदान करेगी।

यह रियल टाइम वाटर मॉनिटरिंग सिस्टम कोचों में इंडिकेशन लैंप के माध्यम से संकेत उत्पन्न करेगा और साथ ही एसएमएस/वेब प्लेटफॉर्म के माध्यम से नामित व्यक्ति को जल स्तर सीमा के करीब पहुंचने के बारे में सूचना भेजेगा ताकि अगले उपलब्ध स्टेशन पर पानी की टंकी को भरने के लिए कार्रवाई की जा सके।

रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार, जोनल रेलवे अब तकनीकी आर्थिक उपयुक्तता, दक्षता, रेट्रो फिटमेंट और रखरखाव में आसानी की जांच करने के लिए कोचों में इस रियल टाइम वाटर लेवल इंडिकेटर और त्वरित पानी देने की प्रणाली का परीक्षण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

पूर्वी रेलवे में, IoT आधारित रियल टाइम वाटर लेवल सेंसर यानी चुंबकीय फ्लोट, कैपेसिटिव और डायाफ्राम (प्रेशर ट्रांसड्यूसर) प्रकार के परीक्षण के लिए 02 डिपो को नामित किया गया है। प्रत्येक डिपो में नामित की जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों के एक कोच और दो रेकों में फिटमेंट व्यवहार्यता की जांच की जाएगी, जो परिचालन स्थितियों के तहत 3 महीने के लिए गतिशील परीक्षणों के लिए होंगे।

पूर्वी रेलवे में, 02 नामित डिपो शॉर्टिंग यार्ड हावड़ा और सियालदह डिपो हैं, जो ट्रेन के डिब्बों में रियल टाइम वाटर लेवल इंडिकेटर और क्विक वाटरिंग सिस्टम का फील्ड ट्रायल करेंगे।

यह पहल सेवा की गुणवत्ता और परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए उन्नत तकनीकों का लाभ उठाने के लिए रेलवे की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। रियल-टाइम वाटर लेवल इंडिकेटर सिस्टम के सफल कार्यान्वयन के बाद रेलवे आधुनिकीकरण प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, जिससे यात्रियों के लिए अधिक विश्वसनीय और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}