Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

बाबा साहेब के विचार और कार्य सभी जाति और धर्म के लोगों के लिए-रोहित संकपाल !!!

नागनाथ महादापुरे : प्रतिनिधि

नांदेड़ :- 05 मई 1926 को डाॅ. रहीमतपुर में बाबा साहब अम्बेडकर। कोरेगांव, जिला. सतारा जिला महापरिषद सतारा में आयोजित की गई। उस स्थान पर बाबा साहेब अम्बेडकर ने महार और दलित समुदाय को उनके न्याय और अधिकारों के लिए एकजुट करने का प्रयास किया था।

उस समय इस स्थान पर बड़ी संख्या में महार और दलित समुदाय मौजूद थे और दलित मुक्ति संघर्ष की शुरुआत वास्तव में यहीं से हुई थी। इस सम्मेलन के बाद डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर ने अछूत, दलित, पीड़ित समाज के उद्धार के लिए बड़े क्रांतिकारी संघर्ष करके इसे सफल बनाया। डॉ. रहिमतपुर।

चूँकि बाबा साहेब अम्बेडकर आये और उनका निधन हो गया, इसलिए उनकी याद में रहिमतपुर बौद्ध बंधुओं द्वारा इस स्थान पर एक स्तंभ बनवाया गया है। वह स्तम्भ बौद्ध बस्ती में बौद्ध मठ के सामने है।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में रोहित संकपाल (वक्ता – सामाजिक कार्यकर्ता, सिविल इंजीनियर) को आमंत्रित किया गया था। वक्ताओं ने अच्छी वैचारिक शिक्षा दी। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के विचार और कार्य सभी जाति और धर्म के लोगों के लिए कितने प्रेरणादायक हैं. बाबा साहब के विचार न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए प्रेरणादायक हैं, इसलिए यहां यह भी चर्चा हुई कि उन्हें विश्वरत्न कहा जाता है।

प्रज्वल मोर आंदोलन के सामाजिक कार्यकर्ता और यूट्यूब समाचार रचनाकार भी उपस्थित थे और उन्हें अच्छा मार्गदर्शन मिला।

इस अवसर पर सतारा जिले के समाजजन एवं शिव-फुले-शाहू-अम्बेडकरी वैचारिक आंदोलन के कार्यकर्ता उपस्थित थे। शताब्दी वर्ष 2026 के अवसर पर इसी कार्यक्रम को रहिमतपुर शहर में बड़े स्तर पर ले जाने का इरादा समाज के लोगों का है और इसकी योजना अभी से चल रही है. इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों एवं जनसमुदाय की भारी भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}